Portal for Pharmacists to avail Registration, Renewal, Transfer and Related Online Services of UPPC
To go hand-in-hand with technology, Uttar Pradesh Pharmacy Council has automated its various services for the ease and good of Pharmacists, which were running offline previously.
This portal facilitates pharmacists to get themselves registered with UPPC to avail its online services. To register, pharmacists need to fill their basic details and get their Mobile No./Email ID verified through One Time Password. After registration on portal, pharmacists can login and submit application for any of the following services for which they are eligible:
- Request for Pharmacist Registration
- Request for Renewal/Restoration of Pharmacist’s Registration
- Request for Transfer of Pharmacist from other Council to UPPC
- Request for NOC for Transfer from UPPC to other Council
- Request for Duplicate Certificate/Renewal Card Generation
- Request for Good Standing Certificate
- Request for Change/Upgradation in Qualification
- Request to Modify Name and Address
User can also submit the Application Fee through the portal. Once the fee is submitted, application is forwarded on UPPC Login. Concerned authority scrutinizes the application and Approves/Rejects/Raises Query against the Application.
Applicant will have to redress/answer the query, if any, raised by UPPC at the earliest.
Applicant can also:
- Track the Status of Submitted Application
- Download the Submitted Application and Fee Payment Receipt
- Recover the password in case he/she forgets password
- Schedule appointment for Document Verification
- Apply for multiple services at a time
- Partially submit the application, and remaining part later
- Edit the filled details until fee is paid
उत्तर प्रदेश फार्मेसी काउंसिल की पंजीकरण, नवीनीकरण, स्थानांतरण एवं अन्य संबंधित सेवाओं का ऑनलाइन लाभ प्राप्त करने हेतु फार्मासिस्टों के लिए पोर्टल
आधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाते हुए उत्तर प्रदेश फार्मेसी काउंसिल ने फार्मासिस्टों की सुगमता हेतु अपनी विभिन्न सेवाओं को स्वचालित किया है, जो पहले ऑफ़लाइन चल रही थीं।
यह पोर्टल फार्मासिस्टों को काउंसिल की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु यूपीपीसी के साथ पंजीकृत होने की सुविधा प्रदान करता है। पंजीकरण करने हेतु फार्मासिस्टों को अपना मूल विवरण भरना होगा एवं One Time Password (ओटीपी) के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी सत्यापित करना होगा। पोर्टल पर पंजीकरण के पश्चात, फार्मासिस्ट लॉग इन कर सकते हैं एवं निम्नलिखित में से जिस भी सेवा के लिए वे पात्र हैं उसके लिए आवेदन कर सकते हैं:
- फार्मासिस्ट पंजीकरण हेतु अनुरोध
- फार्मासिस्ट के पंजीकरण के नवीनीकरण/बहाली हेतु अनुरोध
- फार्मासिस्ट को अन्य काउंसिल से यूपीपीसी में स्थानांतरित करने हेतु अनुरोध
- यूपीपीसी से अन्य काउंसिल में स्थानांतरण के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र हेतु अनुरोध
- डुप्लीकेट प्रमाणपत्र/नवीनीकरण कार्ड निर्गमन हेतु अनुरोध
- गुड स्टैंडिंग प्रमाणपत्र हेतु अनुरोध
- योग्यता में परिवर्तन/उन्नयन हेतु अनुरोध
- फार्मासिस्ट के नाम व पते में परिवर्तन हेतु अनुरोध
उपयोक्ता, पोर्टल के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। शुल्क जमा करने के पश्चात, आवेदन यूपीपीसी लॉगिन पर अग्रेषित किया जाएगा। तत्पश्चात, संबंधित अधिकारी आवेदन की समीक्षा करेंगे एवं आवेदन को स्वीकृति/अस्वीकृति प्रदान करेंगे अथवा आपत्ति दर्ज करेंगे।
आवेदक को यूपीपीसी द्वारा दर्ज की गई आपत्ति, यदि कोई हो, का शीघ्र निराकरण करना/उत्तर देना होगा।
उक्त के अतिरिक्त, आवेदक:
- दर्ज किए गए आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं
- दर्ज किए गए आवेदन व शुल्क भुगतान रसीद को डाउनलोड कर सकते हैं
- पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में पासवर्ड पुनर्प्राप्त कर सकते हैं
- दस्तावेज सत्यापन हेतु तिथि व समय निर्धारित कर सकते हैं
- एक बार में एक से अधिक सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं
- आंशिक रूप से आवेदन दर्ज कर सकते हैं तथा शेष आवेदन बाद में
- शुल्क का भुगतान होने तक भरे हुए विवरण में संशोधन कर सकते हैं